Formulir Kontak

Nama

Email *

Pesan *

Cari Blog Ini

Cryptocurrency Exchange Bitcoin

भारत में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, बिटकॉइन

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे 2009 में सतोशी नाकामोटो नामक एक व्यक्ति या लोगों के समूह द्वारा बनाया गया था। यह विकेन्द्रीकृत है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी सरकार या वित्तीय संस्थान द्वारा नियंत्रित नहीं है। बिटकॉइन लेनदेन ब्लॉकचेन नामक एक सार्वजनिक लेज़र पर दर्ज किए जाते हैं, जो सभी बिटकॉइन लेनदेन का एक अपरिवर्तनीय रिकॉर्ड है।

भारत में बिटकॉइन कानूनी स्थिति

भारत में बिटकॉइन की कानूनी स्थिति स्पष्ट नहीं है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने बिटकॉइन या किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी निविदा के रूप में मान्यता नहीं दी है। हालांकि, आरबीआई ने क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध भी नहीं लगाया है।

2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के 2018 के परिपत्र को रद्द कर दिया, जिसने बैंकों को क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित व्यवसायों को सेवाएं प्रदान करने से रोक दिया था। इस फैसले को क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा गया। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने की सरकार की शक्ति बनी हुई है।

भारत में बिटकॉइन एक्सचेंज

भारत में कई बिटकॉइन एक्सचेंज हैं जो उपयोगकर्ताओं को बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और स्टोर करने की अनुमति देते हैं। ये एक्सचेंज आरबीआई के तहत पंजीकृत नहीं हैं, लेकिन वे कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ सहयोग करने और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा उपाय लागू करने के लिए बाध्य हैं।

भारत में सबसे लोकप्रिय बिटकॉइन एक्सचेंजों में से कुछ में शामिल हैं:

  • WazirX
  • CoinDCX
  • ZebPay
  • Unocoin
  • Bitbns

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें

भारत में बिटकॉइन में निवेश करने के कई तरीके हैं। सबसे आम तरीका बिटकॉइन एक्सचेंज के माध्यम से है। आप एक्सचेंज पर एक खाता बना सकते हैं, अपनी पहचान सत्यापित कर सकते हैं और फिर बिटकॉइन खरीदने के लिए भारतीय रुपये जमा कर सकते हैं।

बिटकॉइन में निवेश करने का एक अन्य तरीका बिटकॉइन एटीएम के माध्यम से है। बिटकॉइन एटीएम पारंपरिक एटीएम के समान हैं, लेकिन वे आपको बिटकॉइन खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। आप बिटकॉइन एटीएम का पता लगाने और निकटतम एटीएम खोजने के लिए Coin ATM Radar जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

बिटकॉइन में निवेश करने का तीसरा तरीका पीयर-टू-पीयर (पी2पी) प्लेटफॉर्म के माध्यम से है। पी2पी प्लेटफॉर्म आपको दुनिया भर के अन्य लोगों से सीधे बिटकॉइन खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। लोकप्रिय पी2पी प्लेटफॉर्म में LocalBitcoins और Paxful शामिल हैं।

बिटकॉइन में निवेश करने से पहले विचार करने योग्य बातें

बिटकॉइन में निवेश करने से पहले विचार करने के लिए कई बातें हैं। सबसे पहले, बिटकॉइन एक अत्यधिक अस्थिर संपत्ति है। इसका मूल्य महत्वपूर्ण रूप से उतार-चढ़ाव कर सकता है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कितना जोखिम लेने को तैयार हैं।

दूसरा, बिटकॉइन एक नई और अप्रयुक्त तकनीक है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह दीर्घकालिक सफल होगा। यदि बिटकॉइन की कीमत गिरती है, तो आप अपने निवेश पर पैसा खो सकते हैं।

अंत में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बिटकॉइन एक विनियमित संपत्ति नहीं है। इसका मतलब यह है कि यदि आप बिटकॉइन में निवेश करते हैं तो आपको निवेशक सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। यदि आप बिटकॉइन में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं तो यह अपने वित्तीय सलाहकार से बात करना महत्वपूर्ण है।


Komentar